स्टाॅक मार्केट में सावधानी: स्टाॅक मार्केट (शेयर बाजार) मे पैसा निवेश करते समय बहुत सी सावधानी बरतनी चाहिए। पैसा निवेश करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जो हर एक निवेशक को पता होनी चाहिए।
शेयर बाजार मे निवेश करने के लिए पैसे की आवश्यकता तो होती ही है मगर इससे कहीं ज्यादा समझ की आवश्यकता भी होती हैं। बिना सोचे समझे स्टाॅक मार्केट में निवेश करके नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। हालांकि समय के साथ अनुभव और समझ दोनों आती हैं। फिर भी कुछ सावधानियां हैं जो स्टाॅक मार्केट में पैसा लगाने से पहले जरूर रखनी चाहिए।

स्टाॅक मार्किट में पैसा निवेश करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, शेयर बाजार में कौन-कौन सी सावधानी बरतनी चाहिए
स्टाॅक मार्केट में निवेश से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

स्टाॅक मार्केट निवेश सावधानी

स्टाॅक मार्केट में हर कोई पैसा निवेश करके अधिक पैसा कमाना चाहता है मगर सभी के लिए ऐसा नहीं होता है कि वे स्टाॅक मार्केट से मुनाफा कमा सकें। क्योंकि स्टाॅक मार्केट में हमेशा अनिश्चितता बनी रहती हैं। कोई भी एकदम सटीक जानकारी या अनुमान नहीं लगा सकता कि आने वाले समय में बाजार ऊपर जाएगा या नीचे। मगर इसके बावजूद कुछ सावधानियां हैं जिन्हें एक अच्छा निवेशक होने के नाते हर किसी को ध्यान में रखनीं चाहिए।

शेयर बाजार में कितना पैसा लगाये

हर किसी के मन में ये सवाल रहता है कि आखिर शेयर मार्केट में कितना पैसा निवेश करना चाहिए। खासकर नये निवेशक दुविधा में रहते हैं कि कितना पैसा निवेश करने के लिए अच्छा रहेगा।
वैसे शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कोई फिक्स राशि नहीं होती है। यह पूर्ण रूप से निवेशकों पर निर्भर पर कि वह कितना पैसा निवेश करना चाहते हैं। फिर भी एक निवेशक को अपनी जरूरत के लिए की गई सेविंग से अलग पैसों को ही निवेश करना चाहिए। क्योंकि शेयर बाजार में पैसा डूबने की आशंका को नकारा नहीं जा सकता है। इसलिए यदि पैसा डूब गया तो आपकी वित्तीय स्थिति (Finance Situations) इतनी खराब नहीं होगी जिससे अपने जरूरी काम कर सकेंगे। यदि आप अपनी सारी पूंजी शेयर बाजार में निवेश कर देते हैं तो आपको बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि आपका पैसा डूब भी सकता हैं जिसके कारण आपकी वित्तीय स्थिति बेहद खराब हो सकती हैं।
शेयर बाजार में शुरूआत कम पूंजी के साथ ही करनी चाहिए। ऐसा ना करें कि शुरुआत में ही मोटी रकम निवेश कर बैठे ऐसा करने पर बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता हैं।

एक ही कंपनी के शेयरों में पैसा ना लगाएं

स्टाॅक मार्केट में निवेश करने से पहले इस बात का भी ध्यान रखें कि अपना सारा पैसा एक कंपनी के शेयरों को खरीदने में ही ना लगाएं बल्कि अपने पैसे का निवेश कई कंपनी के शेयरों में लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपका सारा पैसा किसी एक कंपनी के शेयर नीचे गिरने पर नही डूबेगा। और आपकों मुनाफा होने की संभावना कुछ ज्यादा हो सकती हैं।

अधिक स्थापित व्यवसाय में करें निवेश

अपनी रकम किसी ऐसी कंपनी के शेयर खरीदने मे निवेश करना चाहिए जो अधिक स्थापित हो ना कि जो हाल ही में स्थापित हुई हैं। क्योंकि नई कंपनी का शेयर बाजार का कोई इतिहास नहीं होता है जिसके कारण पैसा निवेश करने पर अधिक जोखिम रहता है। हालांकि शेयर बाजार में हमेशा जोखिम बना रहता है फिर भी अच्छे शेयर खरीदने पर कुछ हद तक जोखिम कम हो जाता हैं।

लंबी अवधि के लिए करें निवेश

विशेषज्ञों का कहना है कि शेयर मार्केट में निवेश लंबी अवधि के लिए करना चाहिए। क्योंकि शेयर बाजार के इतिहास में ज्यादातर ऐसे शेयर रहें हैं जो उतार चढ़ाव के बावजूद लंबी अवधि के बाद बहुत ऊपर पहुंचे हैं। इसलिए यह सोचकर अपना पैसा निवेश ना करें कि आज पैसा लगाने पर तुरंत रिटर्न मिलेगा। कुछ स्थिति में छोटी अवधि के निवेश करने पर मुनाफा हो सकता हैं मगर ऐसा करने पर अधिकतर मामलों में नुकसान ही उठाना पड़ता हैं।

समान रिटर्न की उम्मीद ना करें

यदि आपने अनेकों शेयर खरीदे हुए हैं तो उनसे समान रिटर्न की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। क्योंकि शेयर कभी भी निश्चित रिटर्न नहीं देते हैं।
ये भी हो सकता हैं आपने पहले जो शेयर खरीदे थे उनसे अधिक मुनाफा मिला है। मगर वर्तमान या भविष्य की स्थिति अलग हो सकती है इसलिए कभी भी समान रिटर्न की उम्मीद ना करें।

शेयरों के कीमत पर ध्यान फोकस ना रखें

अधिकतर निवेशक सिर्फ शेयरों की कीमत देखकर खरीददारी करते हैं। जबकि शेयरों की कीमत पर ध्यान ना रखकर कंपनी की मजबूती पर अधिक ध्यान फोकस करना है। यह शेयर बाजार में निवेश करने का फंडामेंटल तरीका है। जिसे अपनाकर अधिक मुनाफा लिया जा सकता है।
खासकर नये निवेशकों में शेयरों की कीमत पर नजर बनाए रखने का ट्रैंड रहता है। उनका फोकस सिर्फ कम कीमत के शेयर खरीदने पर रहता है। जिसके चलते वे कम कीमत के घटिया शेयर खरीद लेते हैं। जिसके कारण कम कीमत वाले शेयर भी बड़ा नुक़सान करा देते हैं।

ब्रोकर का सही चुनाव करें

आजकल किसी पर भी आंखें बंद करके भरोसा नहीं किया जा सकता है। क्योंकि ऐसा भी होता है कि ब्रोकर अपने मुनाफे के लिए निवेशकों के पैसे ऐसी जगह निवेश करते हैं जहां निवेशकों को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है।
ब्रोकर सही चुनने के लिए आप ब्रोकर की पृष्ठभूमि और प्रतिष्ठा को जांच कर सकते हैं। किसी के कहनें मात्र से ही ब्रोकर का चुनाव ना करें।

तुक्का लगाने से बचें

शेयर बाजार मे सबसे ज्यादा नुक़सान सिर्फ इसी कारण होता है कि निवेश करते समय तुक्का लगाया था। शेयर बाजार कोई तुक्का लगाने के लिए नहीं है। बल्कि इसमें किसी शेयर का पिछला रिकॉर्ड, वर्तमान स्थिति, अनुभव, सही समझ की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। बिना आंकलन किये मुनाफे की उम्मीद करनी ऐसी हैं जैसे कुएं में व्हेल मछली को ढूंढना।

किसी भी अफवाह से बचें

अपनी महनत की कमाई को किसी व्यक्ति के कहने मात्र से ही निवेश नहीं करना चाहिए। सोशल मीडिया या अन्य प्लैटफॉर्म पर अफवाह मे आकर निवेश ना करें बल्कि पूरा आंकलन के बाद ही शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए।
कभी कभी बिना किसी ठोस तथ्य के किसी कंपनी के शेयरों को खरीदने की होड़ लग जाती हैं। जबकि उसमें फायदा या नुकसान का किसी को भी अंदाजा नहीं होता हैं। ऐसी अफवाहों को ध्यान में रखकर बिल्कुल भी निवेश ना करें।

इन्हें भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस आरडी (Reccuring Deposit) स्कीम क्या हैं, इसमें कितना लाभ होता हैं

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कितना लाभ होता हैं, ब्याज दर व स्कीम की अवधि क्या है

Leave a Reply