SBI Technology Opportunity Fund Direct Growth plan, 15 हजार से हो सकता हैं इकट्ठा 35 करोड का फंड
Mutual Fund Investment

SBI Technology Opportunity Direct Growth Fund: निवेश करते समय धैर्य रखना बेहद जरूरी होता हैं। बिना धैर्य के निवेश की वैल्यू को बढाना मुश्किल हैं। निवेश करते समय लंबी अवधि का दृष्टिकोण होना चाहिए। लंबी अवधि के दौरान निवेश में अच्छा मुनाफा मिल सकता हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए इस पेज में आप एसबीआई टेक्नोलॉजी अपॉर्चुनिटी फंड स्कीम के बारे में जान सकेंगे कि कैसे 15 हजार की SIP (Systematic Investment Plan) के जरिए 35 करोड का फंड इकट्ठा किया जा सकता हैं।

एसबीआई टेक्नोलॉजी अपॉर्चुनिटी फंड डायरेक्ट ग्रोथ प्लान ने पिछले तीन साल में 27.84 फीसदी वार्षिक रिटर्न दिया हैं। वहीं पिछले पांच वर्षों में सालाना 26.12 फीसदी रिटर्न दिया हैं।

यदि आप एसबीआई टेक्नोलॉजी अपॉर्चुनिटी फंड के जरिए 35 करोड रूपए का फंड इकट्ठा करना चाहते हैं तो आपको इसके डायरेक्ट ग्रोथ प्लान में एसआईपी के माध्यम से निवेश करना हैं।
इस फंड ने एसआईपी के जरिए किये गये निवेश पर पिछले पांच सालों में लगभग 211 फीसदी रिटर्न दिया हैं। मतलब पांच साल में निवेश की वैल्यू को तीन गुना कर दिया हैं।

यदि आप इस फंड में हर माह 15,000 रूपए की SIP अगले 30 साल के लिए करते हैं, और बाजार की स्थिति आपके अनुकूल रहती हैं तथा फंड औसतन सालाना 22 फीसदी रिटर्न देता है तो 30 साल के बाद आपके निवेश की वैल्यू करीब 35 करोड 59 लाख रूपए होगी। इस दौरान आप 54 लाख रुपए एसआईपी के माध्यम से जमा करेंगे। जबकि रिटर्न के रूप में 35 करोड़ 5 लाख रूपए मिलेंगे।

इसलिए निवेश के क्षेत्र में जानकारी रखने वाले विशेषज्ञों का कहना हैं कि निवेश हमेशा लंबी अवधि के लिए होना चाहिए। तभी आप निवेश से अच्छा पैसा इकट्ठा कर सकते हैं। छोटी अवधि के दौरान ज्यादा वैल्थ नहीं बन पाती हैं।

एसबीआई टेक्नोलॉजी अपॉर्चुनिटी फंड मुख्य रूप से टेक्नोलॉजी सेक्टर के स्टाॅक में फंड को निवेश करता हैं। इसके पोर्टफोलियो में भारत तथा विदेशी इक्विटी स्टाॅक शामिल हैं। फंड लगातार अच्छा प्रदर्शन किया हैं। इस फंड का एक्सपेंस रेश्यो 0.90 फीसदी हैं। तथा मौजूदा फंड साइज 2,432 करोड हैं।

इसे भी पढ़ें- Mutual Fund में निवेश, शाॅर्ट टर्म Vs लाॅन्ग टर्म कितना फर्क पड़ेगा मैच्योरिटी पर

कौन सा म्यूचुअल फंड सही है या गलत कैसे चयन करें?

टाॅप 5 इक्विटी स्माॅल कैप म्यूचुअल फंड जो 2022 में निवेश के लिए बहतर हो सकतें हैं

म्युचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं। निवेश के दौरान होने वाली लाभ या हानि का जिम्मेदार पैसावालेडाॅटइन नहीं होगा। निवेशकों को सलाह हैं कि निवेश से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से परामर्श ज़रूर लें।

Leave a Reply