₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022, 10 rupay se kam kimat wale shares 2022, कम कीमत वाले शेयरों में निवेश कैसे करें
10 रूपए से कम कीमत वाले शेयर

यदि आप कुछ अच्छे ₹ 10 से कम कीमत वाले शेयरों की तलाश कर रहे हैं तो इस पेज में आप ऐसे ही स्टाॅक के बारे में जान सकते हैं। इतना ही नहीं शेयर का प्राइस महज 10 रूपए के आसपास होने के साथ-साथ स्टाॅक फंडामेंटली मजबूत हैं या नहीं इसकी जानकारी भी आप लें सकते हैं। जिसके कारण भविष्य में किसी भी नुकसान से बचा जा सकता हैं।
फिलहाल बाजार में काफ़ी करेक्शन देखने को मिला हैं जिसके चलते अच्छे स्टाॅक को कम कीमत में खरीदने का अच्छा मौका भी हो सकता हैं। हालांकि लालच में आकर खराब स्टाॅक का चयन करना नुकसानदायक भी हो सकता हैं। इसलिए किसी भी स्टाॅक में इन्वेस्ट करने से पहले उसके बारे में पूरी जांच जरूर कर लेनी चाहिए।

₹ 10 से कम कीमत वाले शेयर लिस्ट

सिर्फ कीमत को आधार मानकर किसी स्टाॅक में निवेश करना अच्छा विकल्प नहीं हैं, बल्कि उसके मजबूत फंडामेंटल को देखते हुए स्टाॅक में निवेश का फैसला करना चाहिए। इस पेज में सुझाए गए शेयर, सिर्फ कीमत के आधार पर ही नहीं बल्कि उनके फंडामेंटल को ध्यान में रखकर सुझाए गए हैं। साथ ही इनमें निवेश करना चाहिए या नहीं इसके बारे में भी दर्शाया गया हैं। जिसके कारण शेयर बाजार में किसी नुकसान से बचने में मदद मिल सकती हैं।

Jaiprakash Power Ventures प्राइस 6.90 रूपए

इस कंपनी का मुख्य कारोबार थर्मल पॉवर व हाइड्रोपावर का उत्पादन करना हैं। साथ ही कंपनी पावर ट्रांसमिशन में भी कार्यरत हैं।
शेयर की मौजदा बुक वैल्यू 15.01 रूपए हैं जबकि शेयर का भाव एनएसई पर केवल 6.90 रूपए हैं। इसके अनुसार स्टाॅक के शेयर का भाव बुक वैल्यू से काफी कम हैं मतलब कंपनी की वैल्यू को देखते हुए शेयर आधे से भी कम दाम में मिल रहा हैं। इतना ही नहीं स्टाॅक का पी/ई अनुपात इसी क्षेत्र के अन्य स्टाॅक से काफी कम नजर आ रहा हैं। स्टाॅक का पी/ई अनुपात 16.77 हैं।
हालांकि कंपनी पिछले कई सालों से घाटे में चली आ रही थी मगर 2021 के अंत में कंपनी ने मुनाफा कमाया हैं। कंपनी का रिवेन्यू भी साल दर साल बढ़ता चला आ रहा हैं। स्टाॅक के रिटर्न की बात करें तो पिछले एक साल में करीब 75 फीसदी का रिटर्न इस स्टाॅक ने दिया हैं। स्टाॅक की दौड़ सिर्फ यहीं खत्म नहीं होती हैं बल्कि भविष्य में और भी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद हैं। इस स्टाॅक ने पिछले 52 सप्ताह के दौरान 11.22 का हाई लेवल छुआ है और 3.37 के निचले स्तर तक भी गिरा हैं। यदि इस स्टाॅक में निवेश किया जाता हैं तो आने वाले समय में काफी अच्छे नतीजे मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- वन टाइम इन्वेस्टमेंट प्लान के लिए ये हैं सबसे अच्छे म्यूचुअल फंड

MSP Steel & Power शेयर प्राइस 11 रूपए

410 करोड रूपए बाजार पूंजीकरण वाली MSP Steel & Power Limited कंपनी की स्थापना 1968 में की गई थी। कंपनी का कारोबार लौह एवं इस्पात से संबंधित हैं।
कंपनी का शेयर एनएसई पर 27 मई 2022 को 11 रूपए पर कारोबार कर रहा हैं। पिछले एक माह में शेयर प्राइस लगभग 17 फीसदी नीचे आया हैं। शेयर बुक वैल्यू से कम कीमत में मिल रहा हैं। शेयर की बुक वैल्यू 15.84 रूपए हैं जबकि P/B रेश्यो 0.69 हैं।
कंपनी पिछले कई सालों से घाटे में चली आ रही थी। मगर पिछले साल 2021 में कंपनी को प्राॅफिट हुआ हैं। जिसको देखते हुए कंपनी आगे और भी अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं। कंपनी के अच्छे प्रदर्शन के साथ साथ शेयर प्राइस में भी बढ़ोत्तरी होगी, जिसको देखते हुए स्टाॅक में निवेश किया जा सकता हैं।
स्टाॅक ने पिछले 52 हफ्ते के दौरान हाई लेवल 18.90 को छुआ हैं जबकि इसी दौरान शेयर प्राइस 8.55 तक नीचे गिरा है।

इसे भी पढ़ें- शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स, स्टाॅक मार्केट में होने वाली गलतियां

Excel Realty N Infra शेयर प्राइस 6.20 रूपए

एक्सेल रियल्टी एन इनफ्रा लिमिटेड कंपनी का कारोबार ट्रेडिंग से जुड़ा हुआ हैं। इसके एक शेयर की कीमत 26 मई 2022 को एनएसई पर 6.20 रूपए व बीएसई पर 6.11 रूपए हैं। यह शेयर बुक वैल्यू से लगभग तीन गुना कम कीमत में मिल रहा हैं। यह एक कर्जमुक्त कंपनी हैं। वहीं कंपनी का नेट वर्थ कई सालों से एक-समान बना आ रहा हैं। हालांकि कंपनी के रिवेन्यू में कमी आई हैं। जिसको देखते हुए स्टाॅक में निवेश करने से पहले सोच विचार करना बेहद जरूरी हैं। हालांकि कंपनी का प्राॅफिट पिछले साल 2021 में बढ़ा हैं। इसके बावजूद स्टाॅक ज्यादा स्टेबल होता हुआ नजर नहीं आ रहा हैं। कंपनी के फंडामेंटल सही नजर आ रहे हैं मगर फाइनेंशियल स्थिति में काफी सुधार की आवश्यकता हैं। शेयर होल्डर्स पैटर्न की बात करें तो स्टाॅक में लगभग 50 फीसदी हिस्सेदारी प्रोमोटर्स की हैं और लगभग 50 फीसदी हिस्सेदारी खुदरा निवेशकों की हैं। इस स्टाॅक में निवेश करने पर अधिक जोखिम हो सकता हैं।

इसे भी पढ़ें- मल्टीबैगर शेयर लिस्ट: 5 दिन में दिया 63.23 फीसदी का दमदार रिटर्न

Shree Global Tradefin शेयर प्राइस 7.29 रूपए

श्री ग्लोबल ट्रेडफिन लिमिटेड कंपनी की स्थापना 1986 में हुई थी। कंपनी का कारोबार स्टील के उत्पाद के ट्रेडिंग से संबंधित हैं। यह एक स्माॅल कैप कंपनी हैं। कंपनी का मार्केट कैप 920 करोड़ रुपए का हैं। यह स्टाॅक केवल बीएसई पर लिस्ट हैं। इसके शेयर की कीमत 26 मई 2022 को 7.29 रूपए हैं। पिछले एक साल के दौरान स्टाॅक में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिले हैं। पिछले एक साल में स्टाॅक ने करीब 40 फीसदी रिटर्न दिया हैं। वहीं पिछले तीन सालों में 310 फीसदी मुनाफा इन्वेस्टर्स को दिया हैं। हालांकि पिछले एक महीने में स्टाॅक में लगभग 25 फीसदी की गिरावट आई हैं। इस स्टाॅक का रिटर्न ऑन इक्विटी महज 0.38 फीसदी हैं। तथा पी/ई अनुपात 1050 के आसपास हैं। जबकि इंडस्ट्री पी/ई अनुपात केवल 31.68 हैं।
कंपनी के फाइनेंशियल भी काफी कमजोर दिखाई दे रहे हैं। पिछले कई सालों से रिवेन्यू में गिरावट आई हैं जबकि प्राॅफिट में भी लगातार गिरावट देखी गई हैं, हालांकि पिछले साल 2021 के अंत में कंपनी ने कुछ मुनाफा जरूर कमाया हैं। इसके बावजूद स्टाॅक में निवेश करना खतरे की घंटी बजाना जैसे हैं।
स्टाॅक में प्रोमोटर्स की हिस्सेदारी लगभग 60 प्रतिशत हैं वहीं रिटेल इन्वेस्टर्स की हिस्सेदारी 39 प्रतिशत से ज्यादा हैं। जबकि ‌विदेशी संस्थान की हिस्सेदारी 0.01 प्रतिशत हैं।

इसे भी पढ़ें- सिप (SIP) इन्वेस्टमेंट बेस्ट प्लान: मिड कैप म्युचुअल फंड में निवेश के लिए अच्छा समय

Jaiprakash Associates शेयर प्राइस 7.95 रूपए

जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड निर्माण अभियांत्रिकी क्षेत्र की कंपनी है। इसका बाजार पूंजीकरण 1964 करोड़ रुपए का हैं। इसके एक शेयर का मूल्य 27 मई 2022 को एनएसई पर 7.95 रूपए तथा बीएसई पर 7.97 रूपए हैं।
कंपनी द्वारा प्रदान की गई रिपोर्ट के अनुसार अंतिम वर्ष (2021) में कुल बिक्री 4,619.13 करोड़ रुपये रही जबकि कुल आय 4,687.22 करोड़ रुपये रही। इस दौरान कंपनी का शुद्ध लाभ -892.83 करोड़ रुपये रहा। स्टाॅक का ROE नेगेटिव 35 फीसदी हैं जबकि EPS नेगेटिव 2.08 हैं। कंपनी पर लगभग 20 रूपए प्रति शेयर ऋण हैं।
कंपनी के शेयरों में लगभग 58 फीसदी हिस्सेदारी रिटेल इन्वेस्टर्स की हैं, तथा प्रोमोटर्स की हिस्सेदारी लगभग 28 फीसदी हैं जबकि विदेशी संस्थानों की हिस्सेदारी एक फीसदी से अधिक हैं।

इसे भी पढ़ें- टाटा ग्रुप का सबसे सस्ता शेयर, जो 2022 में दें सकता हैं अच्छा रिटर्न

अस्वीकरण: यह निवेश के लिए सलाह नहीं हैं। किसी भी स्टाॅक में निवेश से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें। किसी भी लाभ हानि का जिम्मेदार पैसावालेडाॅटइन नहीं होगा।

Leave a Reply