किस कंपनी के शेयर खरीदे 2022, किस कंपनी के शेयर खरीदे 2021, kis Company ke share kharide
Kis Company Ke Share Kharide

किस कंपनी के शेयर खरीदें? यह सवाल हर किसी निवेशक (Investor) के मन में हमेशा रहता हैं। क्योंकि इन्वेस्टर के लिए जरूरी हैं कि वह अपनी महनत की कमाई को ऐसे स्टाॅक में निवेश करें जहां से अच्छा मुनाफा लिया जा सके।
खासकर नये निवेशकों के मन में शेयर खरीदने से पहले बहुत से सवाल उठते हैं। जिनमें से सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर ‘किस कंपनी के शेयर खरीदें?‘ जो हमें भविष्य में अच्छा रिटर्न दें।
शेयर बाजार में बहुत सोच-समझकर ही निवेश करना फायदेमंद होता हैं। बिना सोचे समझे निवेश करना जोखिम भरा होता हैं। नये इन्वेस्टर्स को इस बात पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता होती हैं। क्योंकि अधिकतर निवेशकों को शेयर बाजार में नुकसान का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए बहुत ही सोच समझकर व पूरा आंकलन करने के बाद ही निवेश के लिए कदम बढ़ाना चाहिए।

किस कंपनी का शेयर खरीदें?

इस पेज में कुछ ऐसे स्टाॅक शामिल किये गये हैं जो भविष्य में अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। इन्हें खरीदने के लिए कुछ बड़े मार्किट एक्सपर्टस व स्टाॅक ब्रोकरेज हाउस के द्वारा सलाह दी गई हैं। ये सभी स्टाॅक फंडामेंटली मजबूत हैं तथा इनमें पैसा निवेश करना एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। शेयर प्राइस नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 6 मई 2022 के मुताबिक दर्शाएं गये हैं।

LG Balakrishnan & Bros शेयर प्राइस 590.65 रूपए

LG Balakrishnan & Bros कंपनी 1937 से कारोबार कर रहीं हैं। तथा भारत की सबसे बड़ी चैन मैन्यूफैक्चर कंपनी है।
इसके फंडामेंटल काफी मजबूत हैं। इसे खरीदने की सलाह मार्केट एक्सपर्ट संदीप जैन ने दी है। उन्होंने बताया कि आरबीआई के ब्याज दरों में बदलाव करने के बाद बाजार में करेक्शन देखने को मिला हैं। इससे आगे बताया कि स्टाॅक में हाल ही में गिरावट देखने को मिली हैं। और यह गिरावट आने वाले कुछ समय के लिए भी बरकरार रह सकती हैं।
इसके एक शेयर का करेंट मार्किट प्राइस 590.65 रूपए हैं। आने वाले समय में यह स्टाॅक 730 रूपए तक भी जा सकता हैं।
यह शेयर 7.0-8.5 के पीई मल्टीपल पर ट्रेड करता है. कंपनी पर ना के बराबर कर्ज है। पिछले एक हफ्ते में शेयर का प्राइस लगभग 8 प्रतिशत नीचे गिरा हैं। स्टाॅक का पिछले 62 हफ्ते का हाई 736 है जबकि लो 284.20 रहा हैं। इस स्टाॅक ने पिछले एक साल में 99.31 फीसदी रिटर्न दिया हैं।
कंपनी की रिटर्न ऑन इक्विटी 24 फीसदी हैं। पिछले 3 साल में प्रॉफिट CAGR 32 फीसदी रहा हैं। मार्च 2021 में कंपनी ने 58 करोड़ रुपए का मुनाफा पेश किया था जबकि मार्च 2022 में कंपनी ने 64 करोड़ रुपए का मुनाफा पेश किया है। इस तरह से यह स्टाॅक खरीददारी के लिए बहतर साबित हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022, अधिक रिटर्न के लिए क्या करें?

Tata Steel Ltd. शेयर प्राइस 1284 रूपए

इस समय शेयर बाजार में काफ़ी उतार चढ़ाव देखने को मिले हैं। निफ्टी व सेंसेक्स में काफी गिरावट आई हैं। अगर मंदी के समय में अपने पोर्टफोलियो में कुछ अच्छे शेयर शामिल करना चाहते हैं, तो उनमें से एक टाटा ग्रुप (Tata Group) की कंपनी टाटा स्‍टील (Tata Steel Limited) पर दांव लगा सकते हैं।
इस स्टाॅक में निवेश की सलाह ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म मैक्‍वायरी (Macquarie) ने दी है। रिसर्च फर्म का मानना है कि स्‍टील सेक्‍टर में बड़े बुनियादी बदलाव हुए हैं। जिसके कारण आने वाले समय में कंपनी के कारोबार में अच्‍छी ग्रोथ देखने को मिल सकती है।
इतना ही नहीं ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म मैक्‍वायरी ने टाटा स्‍टील लिमिटेड (Tata Steel Limited) पर खरीदारी की सलाह देते हुए कहा हैं कि इस शेयर की कीमत में 30 फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता हैं। उन्होंने प्रति शेयर टारगेट प्राइस 1670 रुपये रखा है। 6 मई 2022 को BSE पर शेयर का भाव 1284.30 रुपये था। इस तरह मौजूद भाव से चढ़कर यह स्टाॅक निवेशकों को आगे 30 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिला सकता है। स्टाॅक 52 हफ्ते के हाई से लगभग 16 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहा हैं।
इस साल में भी अब तक यह शेयर 10 फीसदी से ज्‍यादा चढ़ चुका है। वहीं बीते 5 साल में यह शेयर मल्‍टीबैगर साबित हुआ है। इस अवधि में निवेशकों को 210.46 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया हैं।
इस स्टाॅक में लॉन्‍ग टर्म के लिए निवेश करने पर एवरेज से अधिक प्रॉफिटिेबिलिटी बनी रहने की संभावना है।
इतना ही नहीं टाटा स्टील का नेट प्रॉफिट मार्च 2022 को 37 प्रतिशत बढ़कर 9,835.12 करोड़ रुपये हो गया. इनकम बढ़ने से कंपनी का लाभ बढ़ा है। एक साल पहले 2020-21 की इसी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 7,161.91 करोड़ रुपये रहा था। टाटा स्टील की कुल आय 2021-22 की जनवरी-मार्च तिमाही में बढ़कर 69,615.70 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। यह एक साल पहले इसी तिमाही में 50,300.55 करोड़ रुपये थी। वहीं कंपनी का खर्च भी बढ़कर 57,635.79 करोड़ रुपये रहा जो एक साल पहले 2020-21 की जनवरी-मार्च तिमाही में 40,102.97 करोड़ रुपये था। टाटा ग्रुप के इस स्टाॅक में पिछले एक महीने में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई हैं। फिलहाल इस स्टाॅक में खरीदारी करना एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं।

इसे भी पढ़ें- टाटा ग्रुप का सबसे सस्ता शेयर, जो 2022 में दें सकता हैं अच्छा रिटर्न

Deepak Nitrate Limited शेयर प्राइस 2028 रूपए

केमिकल सेक्टर की कंपनी Deepak Nitrate Limited का शेयर प्राइस पिछले एक माह से लगभग 13 फीसदी टूटा हैं। जिसमें आने वाले समय में तेजी देखी जा सकती हैं।
स्टाॅक मार्किट एक्सपर्ट कुणाल बोथरा का कहना है कि अगर आप शेयरों में निवेश करके कमाई करना चाहते हैं तो आप दीपक नाइट्रेट के शेयरों में निवेश कर सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अगर निफ्टी 17000 अंक पर कारोबार करता है तो दीपक नाइट्रेट के शेयरों में मजबूती दर्ज की जा सकती है।
दीपक नाइट्रेट लिमिटेड का शेयर प्राइस 52 हफ्ते के हाई की तुलना में 32 फीसदी से ज्यादा नीचे आ चुका हैं। शेयर का प्राइस एनएसई पर 2080.60 रूपए हैं। आने वाले समय में इस स्टाॅक में जबरदस्त चढ़ाव देखने को मिल सकता हैं।
इस शेयर ने पिछले 52 हफ्ते के दौरान 3020 का हाई लेवल छुआ हैं जबकि इसका निचला स्तर 1709.13 रहा हैं।
स्टाॅक मार्किट एक्सपर्ट कुणाल बोथरा ने सलाह दी है कि दीपक नाइट्रेट शेयर ₹2500 के टारगेट के लिए खरीदे जा सकते हैं। इसके लिए ₹2250 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए। दीपक नाइट्रेट लिमिटेड की शुरुआत 1970 में हुई थी। इसका मुख्य कारोबार रसायनिक पदार्थ का उत्पादन करना हैं। कंपनी का कारोबार काफी अच्छा चल रहा हैं। पिछले कई सालों से कंपनी के प्राॅफिट में बढ़ोतरी हुई हैं।

Tata Consumer Products शेयर प्राइस 764.95 रूपए

इस स्टाॅक में पिछले एक सप्ताह के कारोबार में 7.33 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई हैं। बाजार में काफ़ी मंदी छाई हुई हैं ऐसे में टाटा ग्रुप के शेयरों (Tata Group Stocks) पर हर कोई दांव लगाना चाहता है। रिटर्न के मामले में टाटा ग्रुप के शेयरों का कोई तोड़ नहीं है। अगर आप शेयर बाजार में टाटा ग्रुप के स्टॉक पर दांव लगाना चाहते हैं तो आप टाटा कंज्यूमर के शेयर (Tata Consumer) आपके लिए बहतर साबित हो सकते हैं।
घरेलू ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने इस स्टॉक पर खरीदारी की राय दी हैं। स्टॉक प्राइस 910 रुपये पर जाने की उम्मीद जताई है। अभी कंपनी के शेयर NSE पर 764 रुपये पर कारोबार कर रहा हैं। यानी अभी दांव लगाने पर लगभग 20 पर्सेंट का फायदा हो सकता है। जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान कंपनी ने 3175 करोड़ रुपये का रिवेन्यू इकट्ठा किया हैं, जो पिछले साल जनवरी-मार्च तिमाही के रिवेन्यू 3037 करोड़ रुपये से 4.5% अधिक है।
स्टाॅक का पिछले 52 हफ्ते के दौरान उच्चतम स्तर 889 रूपए रहा हैं, जबकि निम्नतम स्तर 614 रूपए रहा हैं। पिछले तीन साल के दौरान यह स्टाॅक मल्टीबैगर साबित हुआ हैं इस दौरान इसने निवेशकों को 282 फीसदी का जबरदस्त मुनाफा दिया हैं। स्टाॅक लंबी अवधि के लिए अच्छा साबित हो सकता हैं।

इसे भी पढ़ें- सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर 2022 के लिए

Dabur India Limited शेयर प्राइस 510.80 रूपए

Dabur India Limited का शेयर पिछले एक वर्ष से काफी दबाव में चल रहा है। एक साल में इस शेयर में 4.52 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। जबकि पिछले छह महीनों में यह स्‍टॉक 15 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है।
इस शेयर में पिछले एक महीने में डाबर इंडिया के शेयर में 7 फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट आई है। वहीं पिछले पांच कारोबारी सत्रों में भी इस शेयर ने हरे निशान में कारोबार नहीं किया हैं। हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को भी डाबर इंडिया का स्‍टॉक 3.16 फीसदी फिसलकर 512.35 रुपये के स्‍तर पर बंद हुआ हैं।
इस स्टाॅक में निवेश की सलाह आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज (ICICI Securities) व ब्रोकरेज फर्म फिलिप्‍प कैपिटल (Philips Capital) द्वारा दी गई हैं। हालांकि दोनों ब्रोकरेज ने टारगेट प्राइस अलग-अलग बताएं हैं। आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज का मानना हैं कि मौजूदा गिरावट के बाद इस शेयर में 26 फीसदी तक का उछाल आ सकता हैं। ICICI सिक्योरिटीज ने डाबर इंडिया के शेयर का टार्गेट प्राइस 680 रुपये रखा हैं। इसके मुताबिक स्टाॅक मौजूदा कीमत से 180 रूपए ऊपर जाने की संभावना हैं। ब्रोकरेज का कहना है कि डाबर के फूड और बेवरेजेस सेगमेंट में अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है। हालांकि हेल्थकेयर परफॉर्मेंस में ग्रोथ उम्मीद के मुताबिक अच्छी नहीं रही हैं।
ब्रोकरेज फर्म फिलिप्‍प कैपिटल (Philips Capital) ने डाबर इंडिया पर बुलिश संकेत देते हुए इसका टार्गेट प्राइस 625 रुपये रखा हैं। जिसके अनुसार यह शेयर आने वाले समय में निवेशकों को 18 प्रतिशत का दमदार रिटर्न दे सकता हैं।
ब्रोकरेज का कहना हैं कि कंपनी की ग्रोथ में आगे भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती हैं। पिछले लंबे समय से डाबर इंडिया के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। पर अब ब्रोकरेज हाउसेज को उम्‍मीद है कि यह स्टाॅक आने वाले वक्‍त में निवेशकों को अच्छा मुनाफा दें सकता हैं।

इन्हें भी पढ़ें- म्यूचुअल फंड में पैसा कब और कैसे लगाएं, ऐसा करने पर मिल सकता हैं ज्यादा रिटर्न

Zerodha डीमैट खाता शुल्क, अकाउंट ओपनिंग शुल्क, मेंटेनेंस चार्ज, खाता कैसे खोलें?

YONO एसबीआई व्यक्तिगत ऋण ब्याज दर, SBI PAPL ऑनलाइन लोन कैसे मिलेगा?

डिस्क्लेमर: इस पेज में बताएं गये स्टाॅक, शेयर बाजार विशेषज्ञों व ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार हैं।
पैसावालेडाॅटइन कभी भी किसी व्यक्ति को निवेश के लिए प्रेरित नहीं करता हैं। और ना ही निवेश में होने वाले लाभ या हानि के लिए उत्तरदायी हैं।

Leave a Reply